बैकारेट का रास्ता कैसे देखें

बैकारेट का रास्ता कैसे देखें

time:2021-10-16 10:40:58 एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा Views:4591

स्लॉट कोण प्लेट पर दिए गए हैं बैकारेट का रास्ता कैसे देखें betway मुफ्त डाउनलोड,fun88 भविष्यवाणियां,lovebet 5 यूरो,lovebet हंगरी,lovebet टेलीग्राम ग्रुप लिंक,3 रील स्लॉट फ्री प्ले,बैकारेट एंटी-केबल,बैकारेट आउटलेट,बेस्ट ऑफ फाइव फिंगर डेथ पंच,सट्टेबाज ऑनलाइन सट्टेबाजी,भारत में कैसीनो कानूनी,शतरंज और चेकर्स,उर्दू पीडीएफ में क्रिकेट की किताब,क्रिकेट कल मैच,यूरोपीय चैम्पियनशिप फुटबॉल,फुटबॉल सट्टेबाजी बाजार विश्लेषण,जी स्लॉट,खुश किसान तस्वीर,मैं lovebet.co.ke,जैकबॉक्स टीवी गेम्स,ला लीगा फुटबॉल फोरम,लाइव कैसीनो zuschauen,लॉटरी खेला परिणाम,लूडो जोन,ऑनलाइन कैसीनो 3 रील स्लॉट,ऑनलाइन गेम रूम,टेक्सास में कानूनी ऑनलाइन स्लॉट,पोकर 021,पोकर जीतने का क्रम,रूले अगला नंबर कैलकुलेटर,रम्मी दंगल,जल्दी मछली पकड़ने का जाल,असली पैसे देने वाले स्लॉट गेम,खेल ओटावा,तीन पत्ती खेल ऑनलाइन,नवीनतम यूरोपीय कप ऑड्स,वर्चुअल क्रिकेट क्लब,वाइल्डज़ फायर जोकर,jackpot को परिभाषित करो,करीना पर निबंध,क्रिकेट वर्ल्ड कप,छोटी कार,पांच स्कोर रेसिंग,बरसात या,रमी रूल्स इन हिंदी,स्टेटस नई, .एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है.
एयर पॉल्‍यूशन का मुद्दा फिर सुर्खियों में है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने हाल में दिवाली से पहले यहां पटाखों पर बैन लगा दिया है. ऐसे जिले जहां एयर क्‍वालिटी बेहतर या कुछ ठीक है, वहां केवल ग्रीन क्रैकर्स बेचे और इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे. अब तो मानों यह हर साल की समस्या बन गई है. दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है. अपने घर के लिए अगर आप एयर प्यूरिफायर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को जान लेना जरूरी है. यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं.

1. कमरे का आकार
एयर प्यूरिफाइर खरीदने से पहले इस बात को सबसे पहले देखने की जरूरत है. बेडरूम या स्टडी के लिए प्यूरिफायर लेना चाहते हैं तो शुरुआती स्तर की मशीनों से काम चल जाएगा. हालांकि, बड़े आकार के कमरे के लिए प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना होगा. इस स्थिति में आपको एक बड़ा या दो छोटे-छोटे प्यूरिफायर लेने होंगे. तकरीबन सभी प्यूरिफायर में इस बात का जिक्र होता है कि वे कितने क्षेत्रफल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं.

2. सीएडीआर
सीएडीआर का मतलब है, क्लीन एयर डिलीवरी रेट. एयर प्यूरिफायर कितना कारगर है, यह इसे नापने का अंतरराष्ट्रीय पैमाना है. इसे कमरे के क्षेत्रफल के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. इससे पता चलता है कि कितनी जल्दी किसी कमरे में प्यूरिफायर हवा को साफ कर देगा.

इसे भी पढ़ें : व्हॉट्सएप ने अपने एप पर 'शॉपिंग बटन' जोड़ा, जानिए क्‍या होगा फायदा

3. फिल्ट्रेशन सिस्टम
फिल्ट्रेशन सिस्टम प्यूरिफायर का सबसे अहम हिस्सा है. एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर तीन परत वाले फिल्टर सिस्टम के साथ आते हैं. इसमें प्री-फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर शामिल हैं. ये प्रदूषकों यानी पॉल्यूटेंट, धूल के कणों और गंध को हटाने का काम करते हैं. कुछ प्यूरिफायर में ये तीनों एक ही फिल्टर यूनिट में जुड़े होते हैं. अन्य में ये तीनों अलग-अलग होते हैं. इन्हें अलग-अलग बदला जा सकता है.

4. पॉल्यूशन इंडिकेटर
एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर बुनियादी एलईडी इंडिकेटर सिस्टम से लैस होते हैं. ये एयर क्वालिटी के बारे में बताते हैं. प्यूरिफायर के नए मॉडलों में डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम होता है. यह कमरे में हवा की गुणवत्ता का वास्तविक स्तर दिखाता है. इससे आपके लिए पता लगाना आसान हो जाता है कि कब प्यूरिफायर को अधिकतम स्तर पर चलाना है और कब इसे घटा देना है.

इसे भी पढ़ें : नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

5. रिमोट कंट्रोल
ज्यादातर एयर प्यूरिफायर रिमोट कंट्रोल के साथ नहीं आते हैं. इसलिए हर बार मोड बदलने या फंक्शन इनेबल/डिसेबल करने के लिए आपको खुद उठना होगा. यही कारण है कि हम आपको इस तरह का प्यूरिफायर खरीदने की सलाह देते हैं जो रिमोट कंट्रोल के साथ आता हो. कुछ स्मार्ट एयर प्यूरिफायर वाईफाई से कनेक्ट हो जाते हैं. इन्हें एप की मदद से इनेबल/डिसेबल किया जा सकता है.

6. फिल्टर रिप्लेसमेंट
हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरिफायर पूरी तरह से फिल्टरों पर निर्भर रहते हैं. ज्यादातर फिल्टर कुछ महीने ही चलते हैं. इन्हें नए फिल्टरों के साथ बदलना पड़ता है. अच्छा यह है कि फिल्टरों को बदलने की लागत का पहले से ही पता लगा लिया जाए.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

कैसे खरीदें एयर प्यूरिफायरनेशनल ग्रीन ट्र‍िब्‍यूनलएनजीटीद‍िवालीजहरीली होती हवाएयर प्‍यूर‍िफायर

ETPrime stories of the day

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you
Cryptocurrency

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you

15 mins read
Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?
Markets

Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?

8 mins read
People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?
Banking

People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?

12 mins read

अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए.फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह व्हॉट्सएप पर एक नया शॉपिंग बटन पेश कर रही है जिससे लोगों को बिजनेस कैटलॉग खोजने में आसानी होगी.ये हैं 8 नए फीचर वाले स्‍मार्टफोन, जानिए क्‍या हैं इनकी खूबियां

कीमतों में यह बढ़ोतरी विभिन्‍न मॉडलों में अलग-अलग होगी. यह वास्‍तव में कितनी होगी, इस बारे में जल्‍द ही डीलरों को बताया जाएगा.इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. विष्णु के अवतार धन्वंतरि को आयुर्वेद का भगवान कहा जाता है. माना जाता है कि उन्होंने मानव जाति को आयुर्वेद का ज्ञान दिया.म्‍यूचुअल फंडों के एक्सपेंस रेशियो के बारे में यहां जानिए सब कुछ

सक्रिय रूप से मैनेज किए जाने वाले लार्ज कैप म्‍यूचुअल फंड के तौर-तरीकों का पिछले कुछ सालों में सभी को पता लग गया है. कुछ को छोड़ ज्यादातर स्कीमों ने प्रमुख सूचकांकों से कमतर प्रदर्शन किया है.प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.होंडा की कारें भी होंगी महंगी, जनवरी से बढ़ेंगे दाम

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
लोट्टोलैंड लाइव ब्लैकजैक

भारतीय नियामकों का ऐसी करेंसी को लेकर रुख स्पष्ट नहीं है. उन्‍होंने साफ-साफ कुछ भी नहीं कहा है कि भारतीय इनमें ट्रेड करें या नहीं.

जेएच स्पोर्ट्स

भारतीय नियामकों का ऐसी करेंसी को लेकर रुख स्पष्ट नहीं है. उन्‍होंने साफ-साफ कुछ भी नहीं कहा है कि भारतीय इनमें ट्रेड करें या नहीं.

ऑनलाइन कैसीनो या गोल्डन सिटी

वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 41 फीसदी बढ़कर 31.43 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचई गई.

lovebet 1 मिलियन कोर्ट केस

लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ने नई 2021 आर नाइनटी पेश की है. यह सुपरबाइक चार वैरियंट- स्टैंडर्ड, प्योर, स्क्रैम्बलर और अर्बन जीएस में उपलब्ध है. ये बाइक्स अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन में हैं.इन मॉडल्स में अर्बन जीएस अल्पाइन वाइट के साथ टेप, ब्लैकस्टॉर्म मेटालिक/रेसिंग रेड और 40 साल का जीएस वर्जन भी उपलब्ध है. अन्य तीन मॉडल स्टैंडरड ग्रे मैट मेटालिक कलर में हैं.

लाइव रूले व्हील ऑनलाइन

प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी