lovebet.xom

Publishing time:2021-10-16 11:45:00

क्या ऑनलाइन कैसीनो विश्वसनीय हैं lovebet.xom 188bet इटली,casumo टिलिन पोइस्टो,lovebet १०० बोनस समझाया गया,lovebet एरफहृंगेन,lovebet प्रमोशन,lovebet9,बीए फुटबॉलर,बैकरेट अंतर्राष्ट्रीय कैसीनो,Baccarat की अवश्य ही जीत का तरीका,बेटिंग वॉलपेपर,कैसीनो डी'एनघियेन,कैसीनोडेज डॉट कॉम की समीक्षा,वे देश जहां जुआ कानूनी है,क्रिकेट प्रश्नोत्तरी अमेज़न,एस्पोर्ट्स गेमिंग माउस x7,फिशिंग रश रन लेक,फुटबॉल का समय आज रात,वैश्विक मनोरंजन मंच,बैकारेट की सड़क को कैसे देखें,आईपीएल जिंक,जंगल रम्मी संपर्क नंबर,लाइव कैसीनो होटल फोन नंबर,लॉटरी बारकोड स्कैनर,लूडो हैक नियंत्रक,ओ चेस नान अगेन,ऑनलाइन गेम आर्केड,दोस्तों के साथ ऑनलाइन पोकर,पैरिमैच टिप्स,पोकर ऑनलाइन एक dinheiro real,fun88 की समीक्षा,शासन आप मतलब,रम्मीकल्चर कृपया डाउनलोड करें,स्लॉट मशीन वीडियो 2020,स्पोर्ट्स चा पुएंते हिल्स,स्पोर्ट्सबुक वेस्टगेट,टेक्सास होल्डम एक्सबॉक्स,यूईएफए चैंपियंस लीग फुटबॉल के बड़े नाम के आँकड़े,कौन सा बेटिंग नेटवर्क बेहतर है,टुзा लवबेट,ऑनलाइन जुआ बैंक और निष्क्रिय सट्टेबाजी कौशल,क्रिकेट आईपीएल लाइव स्कोर,गोवा बीच लिरिक्स,तीन पत्ती नवाब,बकरी अनुसंधान केंद्र मथुरा,बैकारेट online,सुपर बुल बी, .नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं.
घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं. बहुत से निवेशक अपनी पूंजी पर नियमित आय के विकल्प ढूंढते रहते हैं. पिछले कुछ समय से घटते ब्याज दरों वाले दौर में उन पर बहुत अधिक असर पड़ा है.

इस समय जब देश के शीर्ष बैंक सीनियर सिटीजन को पांच-छह साल के फिक्स डिपॉजिट पर अधिकतम 6 फ़ीसदी का ब्याज दे रहे हैं, तुलनात्मक रूप से पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें अधिक हैं.

इसे भी पढ़ें: मार्च 2021 में आईआईपी में कमजोरी, खुदरा महंगाई बढ़कर 5.5 फीसदी पर पहुंची

निवेश जगत के जानकारों का हालांकि मानना है कि छोटी बचत पर ब्याज दरें बहुत लंबे समय तक कायम रहने वाली नहीं है. सरकार समय-समय पर इन ब्याज दरों में कटौती करती रहती है. अप्रैल-जून तिमाही के लिए हालांकि सरकार ने पहले ब्याज दरों में कमी की थी लेकिन बाद में उस फैसले को वापस ले लिया गया.

इस माहौल में हम सीनियर सिटीजन के लिए निवेश के पांच ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिससे उनकी मेहनत की कमाई पर अच्छी नियमित आय आती रहे.

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस)
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) एक सरकार समर्थित बचत योजना है. यह 60 साल से अधिक उम्र के भारत के निवासियों के लिए शुरू की गई है. एससीएसएस में खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा राशि मैच्योर होती है. इसके बाद यह अवधि एक बार अतिरिक्त 3 साल के लिए बढाई जा सकती है.

अप्रैल-जून 2021 के लिए एससीएसएस पर ब्याज़ दर 7.4% निर्धारित की गई है. भारत में छोटी बचत योजनाओं में यह उच्चतम ब्याज़ दर है. एससीएसएस में खाता सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंकों और भारत के डाकघरों के माध्यम से खोला जा सकता है. एससीएसएस में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते में किए गए निवेश पर आयकर कानून 1961 के सेक्शन 80 C के तहत आयकर कटौती का लाभ मिलता है .

2. पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना (पीओएमआईएस)
डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) सीनियर सिटीजन के लिए निवेश का सही विकल्प है. मासिक आय योजना (एमआईएस) केन्द्रीय संचार मंत्रालय के तहत चलाई जाने वाली एक निवेश योजना है. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) एफडी की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है.

पीओएमआईएस से आपको एक निश्चित मासिक आय होती है. पीओएमआईएस में आप न्यूनतम 1500 रुपये हर महीने जमा करके निवेश शुरू कर सकते हैं. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) पर इस समय 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है.

डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) के लिए परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं. अगर आप डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में अपनी पत्नी या बच्चों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो भी 9 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं.

3. पीएम वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई)
पीएमवीवीवाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना है. पीएमवीवीवाई को संचालित करने के लिए एलआईसी पूरी तरह अधिकृत संस्था है. यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग पेंशन स्कीम है. इस योजना में भारत सरकार ने सब्सिडी दी है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सीनियर सिटीजन के लिए उपलब्ध पेंशन स्कीम है. मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है. यह स्कीम डेथ बेनिफिट की भी पेशकश करती है. इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है. पीएमवीवीवाई में अब अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज की सीमा तय कर दी गई है.

पीएमवीवीवाई में 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं. अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है. एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है.

4. फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड (एफआरएसबी)
फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड 2020 में सीनियर सिटीजन 7 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. हर 6 महीने में इस स्कीम में ब्याज दरें बदलती हैं और यह नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर दिए जाने वाले ब्याज दर के अलावा 35 बेसिस प्वाइंट जोड़कर दिया जाता है. 1 जनवरी और 1 जुलाई को साल में दो बार फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड पर ब्याज दिया जाता है. इस समय एफआरएसबी में 7.15 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस स्कीम के साथ एक दिक्कत वाली बात यह है कि निवेशक के हाथ में आने पर इसके ब्याज पर आपको टैक्स चुकाना पड़ता है. इस स्कीम में ऊपरी निवेश की कोई सीमा नहीं है.

5. बैंक फिक्स्ड डिपाजिट
नियमित आय चाहने वाले निवेशकों के लिए बैंक फिक्स डिपाजिट हमेशा से एक लोकप्रिय विकल्प रहा है. पिछले कुछ वक्त में बैंक फिक्स डिपाजिट का आकर्षण घटा है क्योंकि ब्याज दरों में लगातार कमी आ रही है. बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सीनियर सिटीजन अपने हाथ में आने वाली रकम की फ्रीक्वेंसी पहले से ही तय कर सकते हैं.

वह मासिक निकासी चाहते हैं या तिमाही, छमाही निकासी चाहते हैं या सालाना, यह सब पहले से तय किया जा सकता है. इस समय अधिकतर बैंक 5 से 10 साल की अवधि के लिए सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट पर छह फीसदी ब्याज देते हैं. कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक और कोऑपरेटिव बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट करने पर 7 फ़ीसदी से अधिक का ब्याज दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना टीका लगाने के बाद आपको एफडी पर मिलेगा अधिक ब्याज!

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें

टॉपिक

नियमित आयनिवेशबुजुर्गरेगुलर इनकमसीनियर सिटीजन

ETPrime stories of the day

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you
Cryptocurrency

As cryptocurrency bull run gets investors’ attention, smart scams, FOMO and greed are out to get you

15 mins read
Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?
Markets

Ritesh Agarwal has steered Oyo from chaos to clarity. Is that enough to pull off a successful IPO?

8 mins read
People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?
Banking

People vs. banks: Will the common man benefit as the transparency fight enters the last leg?

12 mins read
नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

नयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी ताला ने शुक्रवार को कहा कि उसने सीरीज-ई फंडिंग राउंड में 14.5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। अपस्टार्ट ने निवेश के इस दौर का नेतृत्व किया।नए निवेशक किंड्रेड वेंचर्स और जे. सफरा ग्रुप मौजूदा निवेशकों आईवीपी, रेवोल्यूशन ग्रोथ, लोअरकेस कैपिटल तथा पेपाल वेंचर्स के साथ इस दौर में शामिल हुए। इस निवेश के साथ ताला का कुल वित्तपोषण बढ़कर 35 करोड़ डॉलर हो गया।कंपनी ने एक बयान में कहा, "ताला अपने उपभोक्ता वित्त ऐप के माध्यम से अपने नए वित्तीय खाते का अनुभव शुरू करने में तेजी लाने के लिए इस निवेश का इस्तेमालनयी दिल्ली, 15 अक्टूबर (भाषा) वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी ताला ने शुक्रवार को कहा कि उसने सीरीज-ई फंडिंग राउंड में 14.5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। अपस्टार्ट ने निवेश के इस दौर का नेतृत्व किया।नए निवेशक किंड्रेड वेंचर्स और जे. सफरा ग्रुप मौजूदा निवेशकों आईवीपी, रेवोल्यूशन ग्रोथ, लोअरकेस कैपिटल तथा पेपाल वेंचर्स के साथ इस दौर में शामिल हुए। इस निवेश के साथ ताला का कुल वित्तपोषण बढ़कर 35 करोड़ डॉलर हो गया।कंपनी ने एक बयान में कहा, "ताला अपने उपभोक्ता वित्त ऐप के माध्यम से अपने नए वित्तीय खाते का अनुभव शुरू करने में तेजी लाने के लिए इस निवेश का इस्तेमालबुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

यूनिट लिंक्ड इंश्‍योरेंस प्‍लान यानी यूलिप और म्यूचुअल फंड कई मायनों में अलग होते हैं. यह और बात है कि कई लोग इन्‍हें एक जैसा प्रोडक्ट समझने की भूल कर बैठते हैं. आपको भी अगर ऐसी गलतफहमी है तो यहां हम इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बता रहे हैं.शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा इंटरनेशनल फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है.ताला ने 14.5 करोड़ डॉलर जुटाए

इंदौर, 15 अक्टूबर (भाषा) स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 350 रुपये प्रति 10 ग्राम एवं चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आयी। कारोबारियो के अनुसार मूल्यवान धातुओं के औसत भाव इस प्रकार रहे:सोना- 49000 रुपये प्रति 10 ग्राम,चांदी- 64200 रुपये प्रति किलोग्राम,चांदी सिक्का- 750 रुपये प्रति नग।नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने की कई कोशिश की जा रही है.कमजोर मांग के कारण चांदी वायदा कीमतों में गिरावट

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


लूडो किंग ऑनलाइन
स स्टेटस डाउनलोड
lovebet स्वागत प्रस्ताव
ऑनलाइन स्लॉट बनाम कैसीनो स्लॉट
डी स्पोर्ट्स लाइव
क्लासिक रम्मी नया संस्करण
ई स्पोर्ट्स लीग
ब्रफ़ुटबॉल
जैकेट जींस
lovebet माल्टा
कौन सी फ़ुटबॉल सट्टेबाजी साइट अच्छी है
पी शतरंज
गोवा ऐतिहासिक
परिणाम जैकपॉट गिनी खेल हायर
नियम इसलिए
क्रिकेट थीम केक
fun88 एशिया
विश्व कप फुटबॉल ओपन
संयुक्त राज्य अमेरिका में कैसीनो शहर
बेटा घाटी
क्रिकेट इतिहास हिंदी में
बिंदु रम्मी नाक
किस बोर्ड गेम में स्टड है?
निर्यात संगठन
क्रिकेट के बल्ले की कीमत
फंतासी फुटबॉल लॉटरी सिम्युलेटर
एस्पोर्ट्स गेम्स