तीन पत्ती गेम रूल्स इन हिंदी

Publishing time:2021-10-22 04:12:40

lovebet.com मैच डु पत्रिकाएं तीन पत्ती गेम रूल्स इन हिंदी 10cric ज़ूम,casumo जैकपॉट विजेता,लियोवेगास वेरीफिज़िरंग,lovebet डेयर सैमी,lovebet ऑनलाइन बेटिंग,lovebet.com gh,या शतरंज,बैकरेट गेम मशीन कौशल,बैकारेट जीतना धोखा देती है ऑनलाइन पढ़ना,असली पैसे वाली साइटों पर दांव लगाना,कैसीनो कॉस्मो,कैसीनो एक्स,सिक्का स्लॉट मशीन,क्रिकेट - मतलब हिंदी में,बैंक खाली करें,एफए क्रिकेट,फुटबॉल भविष्यवाणी नेट,उत्पत्ति कैसीनो निकासी नीति,टेनिस पर दांव कैसे लगाएं,आईपीएल उद्धरण,जैकपॉट ज़ा,लाइव कैसीनो bet365,लॉटरी 5 4 2021,भाग्यशाली दिन कैसीनो श्रृंखला,एनबीए स्काउट नेटवर्क,ऑनलाइन क्रेडिट बेटिंग प्लेटफॉर्म,ऑनलाइन पोकर ohne anmeldung,परिमच लाइव स्ट्रीम,पोकर गड़बड़ शब्द,रेड जोन स्पोर्ट्सबुक,नियम मिनट 8,रम्मी वाई बुराको,स्लॉट मशीन नंबर,खेल एक rds,मेरे पास स्पोर्ट्सबुक,टेक्सास होल्डम पोकर मुक्त,टीआर स्पोर्ट्स पूल टेबल,ऑनलाइन baccarat कहाँ है,याहू स्पोर्ट्सबुक ट्विटर,ऐसे बकरा,क्रिकेट kab hai,गोवा ट्रिप,तीन पत्ती vango,बकरा और मीणा की लड़ाई,बेताब अजय देवगन,लॉटरी लकी नंबर 2021, .निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए, उतना अच्‍छा होता है.
एक अध्ययन के अनुसार, 21 से 36 साल की आयु वर्ग के 52 फीसदी लोग अपनी बचत कैश में रखते हैं. इस तरह यह पैसा बढ़ता नहीं है. आकांक्षा इस बात को अच्‍छी तरह से समझती हैं कि अगर उन्‍हें वित्तीय स्वतंत्रता का लक्ष्‍य पाना है तो यह तरीका नहीं है. उन्‍होंने हाल ही में पर्सनल फाइनेंस की अपनी यात्रा शुरू की है. वह अपने लिए मजबूत भविष्य बनाना चाहती हैं. उनके रिटायरमेंट में अभी 40 साल है. हालांकि, अन्‍य कई युवाओं की तरह उन्‍हें भी शुरुआती प्रोत्साहन देने की जरूरत है. वह अपने इस सफर में आगे बढ़ें, इसके लिए जानते हैं कि वह और उनके जैसे तमाम युवा क्‍या-कुछ कर सकते हैं.

आकांक्षा जैसे नए निवेशकों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने पर जोर देना चाहिए. इसमें डिफेंसिव और ग्रोथ आधारित दोनों तरह के इंवेस्‍टमेंट होने चाहिए. उनके पोर्टफोलियो में ग्रोथ के लिए इक्विटी शेयर और म्यूचुअल फंड और डिफेंस के लिए बॉन्‍ड, डिपॉजिट और गोल्‍ड जरूर होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं?

निवेश की शुरुआत करने से पहले आकांक्षा के मन में सवाल उठ सकता है कि वह अपने पोर्टफोलियो को मैनेज कैसे करेंगी. उनके पास न तो मार्केट के बारे में अध्ययन करने का समय है, न ही चार्ट पैटर्न और कंपनियों के बिजनेस मॉडल समझने का. लिहाजा, शायद उन्‍हें कोई निर्णय लेने में दिक्‍कत हो. इसका समाधान है. उन्‍हें इंडेक्‍स में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए और बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में भूल जाना चाहिए.

निवेश की रणनीति पर फैसला उनके विवेक पर निर्भर करता है. निवेश से पहले उन्‍हें अपनी जोखिम लेने की क्षमता का पता लगा लेना चाहिए. व‍ह निवेश पर कैसे नजर रखेंगी, इसे भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

यह उन्‍हें फैसला लेने में मदद करेगा कि आकांक्षा एक्टिव मैनेजमेंट रूट का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं या उनका भरोसा बेंचमार्क इंडेक्‍स या ईटीएफ पर है. सक्रिय रूप से प्रबंधित की जाने वाली म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों के उलट ईटीएफ बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश नहीं करते हैं. बजाय इसके इन्‍हें मार्केट ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इन्‍हें आमतौर पर अपेक्षाकृत सुरक्षित और लागत प्रभावी माना जाता है. ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए आकांक्षा को सिर्फ डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.

आकांक्षा निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर देंगी, उतना अच्‍छा होगा. उन्‍हें अपनी निवेश रणनीति के साथ बने रहना चाहिए. किसी भी हालत में भावनाओं को हावी नहीं होने देना चाहिए. बाजार की दैनिक उठापटक से उनका लक्ष्‍य प्रभावित नहीं होना चाहिए. कुल मिलाकर लब्बोलुआब यह है कि छोटी रकम से निवेश की शुरुआत करें. पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें. धैर्य रखें. स्मार्ट फैसले लें.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

निवेश की शुरुआतईटीएफएक्‍सचेंज ट्रेडेड फंडनिवेश की रणनीतिम्‍यूचुअल फंडनिवेश का फैसला

ETPrime stories of the day

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing
Artificial intelligence

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing

11 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read
MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?
Investing

MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?

10 mins read
निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.नेशनल रिटेल पॉलिसी से 4 साल में पैदा होंगी 30 लाख नौकरियां : सीआईआई

साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.कितनी सेफ है आपकी जॉब? खतरों के इन 7 संकेतों के बारे में जान लें

बेहतर और सरल रिटर्न के लिए निवेशक साधारण प्रोडक्ट्स का रुख कर रहे हैं. सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.बेहतर और सरल रिटर्न के लिए निवेशक साधारण प्रोडक्ट्स का रुख कर रहे हैं. सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


टेक्सास होल्डम हैंड्स चार्ट
10cric भारत में वैध है
रूसी रूले के नियम
पोकर या कैसीनो
cricket माहिती हिंदी
ट्राई शतरंज बोर्ड
फ़ुटबॉल 4k छवियां
गेमिंग शर्तें
पोकर पीला mp40 विशेषताएँ
क्लासिकरम्मी ज़ोन
ऑनलाइन कैसीनो जैमिन जार
सबसे तेज़ लाइव ड्रॉ
ऑनलाइन कोई मज़ेदार रूले कहाँ है?
ओल्ड गोवा का चर्च
टा पोकरोवा ट्वार्जो
छोटे सूअर
बोर्ड गेम कैसे बनाएं
भारत में जैकपॉट खेल
188bet पंजीकरण
खेल लॉटरी h2
ऑनलाइन कैसीनो मुक्त Spins
टेक्सास होल्डम एक्सबॉक्स
खुश किसान वायलिन
ऑनलाइन कैसीनो शीर्ष
तीन पत्ती अंग्रेजी में
डुओ फू डू कै
टेक्सास होल्डम रेहेनफोल्गे